क्या है Merchant Navy कैसे बनाए करियर मर्चेंट नेवी की फुल जानकारी

मर्चेंट नेवी विश्व स्तर पर कमर्शियल शिपिंग उद्योग से संबंधित है। इसमें कई तरह के जहाज शामिल होते हैं, जिनका उद्देश्य होता है सामान या यात्रियों को समुद्री मार्ग से एक जगह से दूसरी जगह ले जाना। मर्चेंट नेवी पूरी तरह से कमर्शियल सर्विस है इंडियन नेवी से इसका कोई संबंध नहीं है। मर्चेंट नेवी की फुल जानकारी के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

merchant navy puri jankari
मर्चेंट नेवी की पूरी जानकारी

मर्चेंट नेवी क्या है

मर्चेंट नेवी कमर्शियल शिपिंग उद्योग से ताल्लुक रखता है। यह सुरक्षा एजेंसी से पूरी तरह भिन्न है। मर्चेंट नेवी में समुद्री या जलमार्ग के जरिए सामान आदि को लाने और ले जाने का कार्य किया जाता है। इसमें ऐसे भी जहाज होते हैं जो यात्रियों को समुद्री मार्ग से एक देश से दूसरे देश की सफर कराते हैं।

मर्चेंट नेवी विश्व में आर्थिक व्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने के पूरे प्रोसेस और इसके लिए जरूरी योग्यता, क्वालिफिकेशन को यहां पर विस्तार से बताया गया है। इसके अलावा इस लेख में शामिल हैं मर्चेंट नेवी से जुड़े अनेक सवालों के जवाब।

मर्चेंट आपके लिए बेस्ट करियर विकल्प हो सकता है, क्योंकि इस जॉब में मिलती है बेहतरीन सैलरी और मुफ्त में देश विदेश घूमने का मौका। मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने के कई तरीके हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

  • नेविगेशन विभाग
  • इंजन विभाग
  • रेटिंग विभाग

नेविगेशन विभाग

नेविगेशन विभाग में प्रवेश पाने के लिए पात्रता के तौर पर आप या तो नॉटिकल साइंस में डिप्लोमा या बीएससी कर सकते हैं। इस विभाग में आप डेक कैडेट के पद पर ज्वाइन करते हैं उसके बाद आप पदोन्नति पर जहाज के कप्तान बन सकते हैं।

इंजन विभाग

इंजन विभाग में एक इंजीनियर होता है जो जहाज के इंजन को चलाता है। इसमें ज्वाइन करने के लिए एजुकेशन पात्रता के तौर पर आपको मरीन इंजीनियरिंग में बी.टेक, मरीन इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट या मरीन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करना होगा।

रेटिंग विभाग

आप 10वीं या 12वीं के बाद रेटिंग विभाग ज्वाइन कर सकते हैं। इस विभाग में अधिकारी का पद नहीं होता है, लेकिन फिर भी यह जहाज में महत्वपूर्ण पद होता है।

मर्चेंट नेवी पात्रता

मर्चेंट नेवी में विभिन्न पद पर ज्वाइन करने के लिए इसमें अलग अलग पात्रता मापदंड हैं। 

शैक्षिक योग्यता : मर्चेंट नेवी में शामिल होने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता के तौर पर हाई स्कूल डिप्लोमा या इसके समांतर कोई कोर्स होना चाहिए। 10+2 के विषयों में फिजिक्स, मैथ्स और अंग्रेजी होने चाहिए। अधिकारी पद के लिए नॉटिकल साइंस या मरीन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री होना चाहिए।

आयु सीमा : मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा अक्सर 17 या 18 वर्ष होती है। इसके अलावा कभी-कभी प्रवेश स्तर के पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा भी होती है।

मेडिकल फिटनेस : मर्चेंट नेवी में शामिल होने के लिए निर्धारित मेडिकल फिटनेस मापदंड को पूरा करना होगा।

मर्चेंट नेवी कोर्स डिटेल्स

यदि आप मर्चेंट नेवी ज्वाइन करना चाहते हैं तो एक साल के डिप्लोमा से लेकर 4 साल के बी.टेक तक कई विकल्प उपलब्ध होते हैं। आप मर्चेंट नेवी के जिस भी विभाग में ज्वाइन करना चाहते हैं उसके अनुसार कोर्स कर सकते हैं।

  • GP Rating
  • डिप्लोमा इन नॉटिकल साइंस
  • बीएससी इन नॉटिकल साइंस
  • बीटेक इन मरीन इंजीनियरिंग

GP Rating : जीपी रेटिंग कोर्स आप कक्षा 10वीं के बाद कर सकते हैं, जिसकी अवधि 6 महीने होती है। इस कोर्स के लिए 10वीं में विज्ञान, अंग्रेजी और गणित जैसे विषय होने चाहिए।

डिप्लोमा इन नॉटिकल साइंस : इस कोर्स के लिए 12वीं PCM में कम से कम 60% अंक होने चाहिए। इसके अलावा अंग्रेजी में न्यूनतम 50% अंक अनिवार्य हैं। इस कोर्स की अवधि 1 वर्ष होती है।

बीएससी इन नॉटिकल साइंस : इस कोर्स के लिए भी 12वीं PCM मे न्यूनतम 60% और अंग्रेजी में न्यूनतम 50% अंक अनिवार्य हैं। इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष होती है। 

बीटेक इन मरीन इंजीनियरिंग : इस कोर्स लिए भी 12वीं PCM मे न्यूनतम 60% और अंग्रेजी में न्यूनतम 50% अंक अनिवार्य हैं। इसके अलावा 3 साल के मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के बाद इस कोर्स के 2nd ईयर में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 4 वर्ष होती है।

मर्चेंट नेवी कैसे ज्वाइन करें

मर्चेंट नेवी में शामिल होने के लिए सबसे पहले हाई स्कूल पूरा करना होता है, इसके बाद कोई स्पेशलाइजेशन कोर्स करना होगा। फिर सर्टिफिकेट और ट्रेनिंग प्रोसेस से गुजरना होगा। उसके बाद जॉब के लिए अप्लाई करें। इसके बाद चयन प्रक्रिया, मेडिकल टेस्ट, ट्रेनिंग आदि के बाद आप जहाज में शामिल होते हैं। आप 10वीं, 12वीं और यहां तक कि स्नातक होने के बाद भी मर्चेंट नेवी ज्वाइन कर सकते हैं।

मर्चेंट नेवी में जॉब प्रोफाइल

मर्चेंट नेवी में डेक डिपार्टमेंट और इंजन डिपार्टमेंट के जॉब प्रोफाइल को टेबल के माध्यम से दिखाया गया है।

डेक डिपार्टमेंटइंजन डिपार्टमेंट
डेक कैडेट5th इंजीनियर
3rd ऑफिसर4th इंजीनियर
2nd ऑफिसर3rd इंजीनियर
चीफ ऑफिसर2nd इंजीनियर
कैप्टनचीफ इंजीनियर

मर्चेंट नेवी सैलरी

मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने के शुरुआत में वेतन ₹30,000 से ₹70,000 प्रति माह तक हो सकता है। बढ़ते एक्सपीरियंस तथा समय पर पदोन्नति के साथ कैप्टन या चीफ इंजीनियर के पद पर ₹15,00,000 प्रति माह तक का वेतन हो सकता है।

साइंस PCM के छात्र मर्चेंट नेवी कैसे ज्वाइन करें

साइंस PCM के छात्र 12वीं के बाद नॉटिकल साइंस में डिप्लोमा या बीएससी या फिर मरीन इंजीनियरिंग में बीटेक कर मर्चेंट नेवी ज्वाइन कर सकते हैं। हालांकि आप 12वीं के बाद भी इसमें शामिल हो सकते हैं, परंतु उच्च पद और बेहतरीन सैलरी पैकेज के लिए आपको डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करना ही होगा।

क्या मैं ग्रेजुएशन के बाद मर्चेंट नेवी में शामिल हो सकता हूं?

जी हां, आप ग्रेजुएशन के बाद मर्चेंट नेवी में शामिल हो सकते हैं। बशर्ते आप जिस भी पद के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उसके लिए जरूरी क्वालिफिकेशन, पात्रता मापदंड पूरा करते हो।

मर्चेंट नेवी सरकारी है या प्राइवेट

मर्चेंट नेवी सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह की नौकरी है। इस क्षेत्र में शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SCI) के लिए काम करने वाले व्यक्ति सरकारी कर्मचारी के तौर पर काम करते हैं। SCI के अलावा, इस क्षेत्र की ज़्यादातर दूसरी कंपनियाँ निजी संस्थाएँ हैं। इस प्रकार कह सकते हैं कि इस क्षेत्र का ज्यातादार हिस्सा प्राइवेट सेक्टर है

Leave a Comment