पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने? Police Inspector के बारे मे पूरी जानकारी

Police Inspector Kaise Bane – प्रत्येक वर्ष लाखों स्टूडेंट इंडियन पुलिस सर्विस से जुड़ते हैं। पुलिस सर्विस में अलग-अलग पदों के लिए वैकेंसी निकलती है। कुछ पदों में सीधी भर्ती होती है जबकि कुछ पदों के लिए पुलिस सेवा में एक्सपीरियंस की जरूरत होती है। बहुत से स्टूडेंट पुलिस इंस्पेक्टर बनने की चाह रखते हैं। वे जानना चाहते हैं कि 12वीं के बाद पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने?

police inspector kaise bane

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता, शारीरिक क्षमता व पुलिस इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें आदि। हम आपको बता दें कि पुलिस इंस्पेक्टर के लिए सीधी भर्ती नहीं होती है। यदि आप पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको sub Inspector के लिए आवेदन करना होगा।

यहां पर विस्तार से बताया गया है Police Inspector Kaise Bane? पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता तथा पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या करना होगा? इस प्रकार पुलिस इंस्पेक्टर बनने की पूरी जानकारी यहां पर दी गई है।

विषय सूची

पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने – Police Inspector Kaise Bane

Sub Inspector के बाद Police Inspector के पद पर नियुक्ति होती है। हम जानते हैं कि पुलिस इंस्पेक्टर का काम बहुत ही जिम्मेदारीपूर्ण होता है। यदि आप पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो यहां बताए जा रहे हैं सभी स्टेप फॉलो करें और अपने करियर की शुरुआत करें।

यह भी पढ़ें : 12वीं के बाद आईपीएस ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

 

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा के साथ साथ फिजिकल फिटनेस का क्राइटेरिया भी पूरा करना होता है। इन सबके बावजूद पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए police service में अनुभव की जरूरत होती है। जोकि Sub Inspector के रूप में बेहतर एक्सपीरियंस प्राप्त करना होता है। जिसके बाद ही प्रमोशन के जरिए Police Inspector बनते हैं।
 
पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता के अंतर्गत यहां बताए गए सभी स्टेप्स को पूरा करें।
 
  • शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)
  • आयु सीमा (Age limit)
  • फिजिकल फिटनेस
  • राष्ट्रीयता
  • मेडिकल टेस्ट
 

पुलिस इंस्पेक्टर के लिए शैक्षिक योग्यता

ग्रेजुएशन पूरा करें – इंडियन पुलिस सर्विस की परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कंडीडेट के पास बैचलर डिग्री (Graduation) होनी चाहिए। आप किसी भी स्ट्रीम और किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर सकते हैं। आईपीएस के एग्जाम में मान्य होगा।

हां यह जरूर ध्यान रखें कि आप जिस भी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर रहे हैं वह ‘यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC)’ द्वारा मान्यता प्राप्त हो। आप सब इंस्पेक्टर के लिए ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर या फिर ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद आवेदन कर सकते हैं।

पुलिस इंस्पेक्टर के लिए शारीरिक योग्यता

  • SSC CPO एग्जाम के आवेदन के लिए कैंडिडेट की आयु 21 से 25 वर्ष होनी चाहिए। 
  • SC / ST के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट दी गई है और OBC के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है।
  • पुरुषों की लंबाई 170 सेंटीमीटर और महिलाओं की लंबाई 160 सेंटीमीटर।
  • कैंडिडेट की आंखों की दूर दृष्टि 6/6 और 6/9 होनी चाहिए। कैंडिडेट की निकट दृष्टि N6 और N9 होनी चाहिए।

पुलिस इंस्पेक्टर के लिए बेसिक क्वालिफिकेशन

इंडियन पुलिस सर्विस आफ एसएससी के अनुसार पुलिस अधिकारी बनाने के लिए कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होता है। 

  • कैंडिडेट के क्रिमिनल बैकग्राउंड की जांच पास करें
  • कैंडिडेट की आयु 20 से 25 वर्ष होनी चाहिए
  • कैंडिडेट शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करें
  • छात्र भारत का मूल निवासी हो
  • छात्र मानसिक परीक्षा पास करें

Police Inspector Banne Ke Liye Kya Kare

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स फॉलो करें। जिसमे ssc द्वारा आयोजित परीक्षा से लेकर पुलिस इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग और एक्सपीरियंस के बारे में बताया गया है।

पुलिस इंस्पेक्टर के लिए SSC CPO परीक्षा क्वालीफाई करें

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के अगले स्टेप में परीक्षा के लिए आवेदन करें। एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करना होता है।

परीक्षा की बेसिक रूपरेखा 

पेपर 1 

परीक्षा के पहले भाग में लिखित परीक्षा होती है जिसे करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, रिजनिंग, सामान्य गणित, अंग्रेजी कंप्रीहेंशन व इंटेलिजेंस जैसे विषय शामिल होते हैं। 

शारीरिक परीक्षण

परीक्षा के अगले चरण में कैंडिडेट की दौड़, लोंग जंप, हाई जंप आदि जैसी एक्टिविटी होती है। शारीरिक परीक्षण योग्यता महिलाओं में पुरुषों के लिए अलग-अलग होती है। शारीरिक दक्षता भारत में अलग अलग राज्य में भिन्न है इसलिए आप अपने राज्य के अनुसार परीक्षा का परिमाप देख लें।

पेपर 2

यह पेपर ऑब्जेक्टिव प्रश्न शामिल होते हैं यह अंग्रेजी भाषा व कंप्रीहेंशन का होता है। जिसमें कैंडिडेट की वोकैबुलरी, व्याकरण, वाक्य संरचना आदि का परीक्षण होता है। 

मेडिकल परीक्षण

एसएससी सीपीओ की परीक्षा के अंत में मेडिकल टेस्ट होता है। कैंडिडेट को पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए मेडिकल टेस्ट पास करना जरूरी होता है।

पुलिस इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग पूरा करें

एसएससी सीपीओ एग्जाम के सभी चरण होने के बाद मेरिट लिस्ट निकलती है। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होता है, उन्हें एसएससी की ओर से सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) के रूप में कार्यरत होने के लिए अपॉइंटमेंट लेटर दिया जाता है।

अप्वाइंटमेंट लेटर मिलने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है। आमतौर पर यह ट्रेनिंग प्रोसेस 1 वर्ष का होता है। जिसमें बहुत से विशेष शामिल होते हैं जैसे कि अपराध को कैसे कम करें, कानून व्यवस्था बनाए रखना, सुरक्षा कर्तव्य, यातायात के नियम, मानव संसाधन प्रबंधन, अपराध की जांच करना, नैतिकता, स्थानीय कानून लागू करना आदि।

ट्रेनिंग के दौरान ही स्विमिंग, घुड़सवारी, हथियार प्रशिक्षण, भीड़ नियंत्रण, प्राथमिक उपचार, योगासन आदि भी सिखाया जाता है।

पुलिस इंस्पेक्टर के लिए अनुभव प्राप्त करें

सब इंस्पेक्टर के रूप में काम करते हुए पुलिस सर्विस सेवा के बारे में बेहतर अनुभव प्राप्त करें। आप अपने अंदर इंस्पेक्टर बनने की स्किल डेवलप करें। वर्तमान पुलिस स्टेशन या अन्य पुलिस स्टेशन में इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। याद रहे आपके अच्छे एक्सपीरियंस ही sub inspector से Police Inspector के लिए प्रमोशन कराते हैं।

पुलिस इंस्पेक्टर का काम क्या होता है?

पुलिस इंस्पेक्टर पुलिस स्टेशन की देखरेख व अन्य पुलिस अधिकारियों की गतिविधियों को नियंत्रित व व्यवस्थित बनाए रखता है।

  • पुलिस इंस्पेक्टर सुनिश्चित करता है कि थाने के अन्य अधिकारी नियमों का पालन करें।
  • अपराध की दशा में सही गवाहों की जांच आदि करना
  • अन्य पुलिस ऑफिसर को नई तकनीकी व कानून प्रक्रिया के बारे में प्रशिक्षण देना।
  • नए अपडेट व अन्य मसलों में उच्च अधिकारियों से बैठक करना।

पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

पुलिस सेवा में अलग-अलग पदों में सैलरी भी भिन्न होती है। भारत में Sub Inspector की एवरेज सैलेरी ₹30000 से ₹40000 होती है। प्रमोशन के साथ सैलरी भी बढ़ती जाती है। पुलिस इंस्पेक्टर की एवरेज सैलेरी ₹40000 होती है।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने से संबंधित पूछे गए सवाल

क्या IGNOU से बैचलर डिग्री पुलिस इंस्पेक्टर के लिए मान्य है?

हां, IGNOU से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री पुलिस इंस्पेक्टर के लिए मान्य है।

क्या फाइनल ईयर के छात्र एसएससी सीपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं?

हां, ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर के छात्र एसएससी सीपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या महिलाएं सब इंस्पेक्टर बन सकती है?

जी हां, महिलाएं भी सब इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन कर सकती हैं।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए किस स्ट्रीम से पढ़ाई करें?

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आप किसी भी स्टैंड से पढ़ाई कर सकते हैं। मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से ग्रेजुएशन करके एसएससी सीपीओ के लिए अप्लाई करें। 

1 thought on “पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने? Police Inspector के बारे मे पूरी जानकारी”

Leave a Comment