B.Ed की फीस कितनी है? सरकारी व प्राइवेट कॉलेज में B.Ed Ki Fees 2022

शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बीएड बहुत ही महत्वपूर्ण कोर्स होता है। B.ed के बाद आप शिक्षक के अलावा शिक्षा विभाग में विभिन्न सरकारी अधिकारी भी बन सकते हैं। यदि आप B.ed करना चाहते हैं। तो आपको यह जानना बहुत जरूरी होता है कि B.Ed की फीस कितनी होती है? क्योंकि अलग अलग राज्य में सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में बीएड की फीस में बड़ा अंतर हो सकता है।

B.ed की फीस कितनी है

आपको किस कॉलेज से b.ed करना चाहिए? और आपके राज्य में बीएड की फीस कितनी है? इस प्रकार b.ed ki fees संबंधित प्रत्येक जानकारी यहां पर दी गई है। साथ ही यह भी बताया गया है प्राइवेट व सरकारी कॉलेज में बीएड में एडमिशन के लिए क्या करना होगा। और B.Ed करने में कितना पैसा खर्चा होता है आदि।

यहां पर मौजूद बीएड की फीस संबंधित जानकारी के अतिरिक्त बीएड कोर्स से जुड़े यदि आपके सवाल हैं। तो आप कमेंट बॉक्स के जरिए जरूर शेयर करें। आपके सवालों के जवाब इसी लेख में जरूर शेयर किए जायेंगे। आइए सबसे पहले बीएड कोर्स के बारे में संक्षेप में जानते हैं।

बीएड कोर्स क्या है जानकारी

B.Ed का फुल फॉर्म “Bachelor of Education” होता है। यह एक टीचर ट्रेनिंग कोर्स है। जोकि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्कूल में शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य कोर्स है। अलग अलग स्तर पर शिक्षक बनने के लिए टीचर ट्रेनिंग कोर्स करना होता है। बीएड कोर्स रेगुलर और डिस्टेंस दोनो प्रकार से किया जा सकता है।

बीएड कोर्स की अवधि 2 वर्ष होती है। परंतु 4 वर्ष का इंटीग्रेटेड कोर्स (ग्रेजुएशन + बीएड) करने पर यह एक वर्ष होता है। बीएड कोर्स के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें – B.Ed कोर्स की पूरी जानकारी

B.Ed की फीस कितनी है

बीएड कोर्स की फीस ₹30000 से 1.5 लाख रुपए तक हो सकती है। किसी भी राज्य में बीएड की फीस सरकारी कॉलेज में प्राइवेट कॉलेज की अपेक्षा कम होती है। अलग – अलग राज्य में बीएड कोर्स की फीस में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है।

आप अपने राज्य में बीएड कोर्स की फीस के बारे में कॉलेज से पता कर सकते हैं। हालांकि यहां पर कुछ राज्यों की बीएड की फीस बताई गई है। जिसमे गवर्नमेंट व प्राइवेट कॉलेज शामिल हैं। सरकारी कॉलेज से बीएड करने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होती है।

सरकारी कॉलेज में B.ed की फीस कितनी है

गवर्नमेंट कॉलेज में b.ed की फीस ₹10000 से 50000 रुपए तक होती है। हालांकि अलग अलग राज्य में विभिन्न सरकारी कॉलेज में इससे कम या ज्यादा भी बीएड की फीस हो सकती है। भारत में कुछ बेस्ट गवर्नमेंट कॉलेज की फीस के बारे में नीचे बताया गया गया है।

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU)₹3806 प्रति वर्ष
दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU)लगभग ₹10000
जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (JMI)₹7000 प्रथम वर्ष
यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ (LU)₹51250
छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुरलगभग ₹50000 प्रथम वर्ष
एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ (UP)लगभग ₹50000 प्रथम वर्ष
Lady Irwin College, न्यू दिल्लीलगभग ₹60000

नोट : किसी भी कॉलेज में बीएड कोर्स में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज के NCTE अप्रूवल, बीएड कोर्स की फीस और शिक्षा व्यवस्था की जानकारी प्राप्त कर लें। यह जानकारी कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट या कॉलेज कैंपस में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

प्राइवेट कॉलेज में b.ed की फीस कितनी है

प्राइवेट कॉलेज में b.ed की वार्षिक फीस 50,000 रुपए से 100000 रुपए तक हो सकती है। हालांकि अलग अलग राज्य के प्राइवेट कॉलेज में इससे कम या ज्यादा भी बीएड की फीस हो सकती है।

किसी भी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज के एडमिशन प्रोसेस और कोर्स फीस के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें। जिससे बीएड के लिए उचित कॉलेज का चयन करने में आसानी हो सके।

विभिन्न राज्यों ने सरकारी कॉलेज के साथ साथ प्राइवेट कॉलेजों के लिए भी बीएड की फीस का निर्धारण किया है। उन राज्यों में प्राइवेट कॉलेज निर्धारित फीस के अंतराल में ही कोर्स की फीस लेते हैं।

बीएड के लिए प्राइवेट कॉलेज और वहां पर बीएड की टोटल फीस नीचे दी गई है। कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट या कॉलेज कैंपस में जाकर बीएड के फीस जरूर कन्फर्म करें।

जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी (JNU)₹60,000
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब₹100000
कमला नेहरू महाविद्यालय, मध्य प्रदेश₹80000
श्री रविशंकर टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, मध्य प्रदेश₹60000
दयानंद दीनानाथ कॉलेज, कानपुर₹100000
मानसरोवर कॉलेज ऑफ एजुकेशन₹70000
इंटीग्रल यूनिवर्सिटी, लखनऊ₹120000
एस आर एम यूनिवर्सिटी₹130000
शारदा यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा₹151000
मानव रचना यूनिवर्सिटी₹232000
चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज₹50000
आर्यावर्त इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन, लखनऊ

नोट : बहुत सी प्राइवेट यूनिवर्सिटी में भी बीएड कोर्स की फीस में स्कॉलरशिप के रूप छूट दी जाती है। जैसे कि लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में यूनिवर्सिटी कटऑफ, 12th और ग्रेजुएशन के अंको के आधार पर स्कॉलरशिप दी जाती है। जिससे बीएड की फीस में बहुत छूट मिल जाती है।

यह भी पढ़े : B.Ed और BTC में क्या अंतर है? जाने कौन है बेहतर बीएड या बीटीसी

उत्तर प्रदेश के सरकारी कॉलेज में बीएड की फीस

उत्तर प्रदेश के सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए राज्य स्तरीय आयोजित प्रवेश परीक्षा UP B.ed JEE देना होता है। यूपी बीएड की फीस सरकारी कॉलेज में 10000 रुपए से लेकर 50,000 रुपए तक हो सकती है। आरक्षित कैटेगरी के छात्रों को फीस में छूट भी दी जाती है।

  • यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ (LU) – ₹51250
  • बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) – ₹3806
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (के पी ट्रेनिंग कॉलेज) – ₹14000 प्रथम वर्ष
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (एस एस खन्ना) – ₹65000 प्रथम वर्ष
  • एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ (UP) – लगभग ₹50000 प्रथम वर्ष
  • चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ – ₹90000
  • छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर – लगभग ₹50000 प्रथम वर्ष
  • बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
  • डॉ भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा
  • दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी
  • संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी, वाराणसी
  • महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ 

राजस्थान में b.ed की फीस कितनी है

राजस्थान के सरकारी कॉलेज में बीएड की फीस औसतन 50,000 रुपए से 1 लाख रुपए तक होती है। प्राइवेट कॉलेज में इससे ज्यादा भी बीएड की फीस हो सकती है। यहां पर राजस्थान के कुछ गवर्नमेंट कॉलेज बताए गए हैं।

  • वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी (VMOU) 53000
  • MSJ Government College
  • जवाहर लाल नेहरु बीएड कॉलेज
  • India Mahila Shikshak Prashiksan Mahavidyalaya
  • रामदुलारी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज
  • KMD मेमोरियल कॉलेज ऑफ एजुकेशन

बीएड की फीस Bihar

बिहार के सरकारी कॉलेज में बीएड की फीस 10000 हजार रुपए से 50000 हजार रुपए तक हो सकती है। हालांकि बीएड की फीस विभिन्न कॉलेज में इससे ज्यादा भी हो सकती है। कुछ सरकारी कॉलेज में बीएड कोर्स की फीस नीचे दी गई है।

  1. वूमेंस ट्रेनिंग कॉलेज 24000 रुपए
  2. पटना ट्रेनिंग कॉलेज 71000 रुपए
  3. आर के कॉलेज मधुबनी
  4. Govt. Teacher’s Training College, Turki

इग्नू से बीएड की फीस कितनी है?

इग्नू से बीएड की कुल फीस 55000 रुपए है। IGNOU से बीएड करने के लिए 2 वर्ष से 5 वर्ष का समय दिया जाता है।

B.ed कोर्स पूरा करने में कितने पैसे लगते हैं?

बीएड कोर्स पूरा करने में लगभग 10000 रुपए से लेकर 3 लाख रुपए तक लग सकते हैं। बीएड कोर्स की फीस सरकारी कॉलेज में कम होती है। जबकि प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स की फीस 70,000 रुपए से 3 लाख रुपए हो सकती है।

Leave a Comment