HDU Full Form Medical Hindi – HDU क्या होता है पूरी जानकारी

HDU Full Form in Medical – आपने कभी न कभी हॉस्पिटल का दौरा जरूर किया होगा। हॉस्पिटल में मरीजों के ईलाज के लिए कुछ विशेष डिपार्टमेंट मौजूद होते हैं। जहां पर मरीज की हेल्थ कंडीशन के अनुसार उन्हें विशेष वार्ड में भर्ती किया जाता है। यहां पर ईलाज के समय विशेष यूनिट डॉक्टर्स की सहायता व मरीज की देखभाल करते हैं। हॉस्पिटल में मौजूद डिपार्टमेंट्स में से HDU के बारे में यहां बताया गया है।

HDU full form in medical in hindi

यहां पर HDU के फुल फॉर्म (HDU Full Form in Medical) से लेकर इससे जुड़ी प्रत्येक जानकारी दी गई है। यहां पर HDU और ICU में अंतर (HDU and ICU Difference in Hindi) के बारे में भी बताया गया है। तथा किसी मरीज को HDU वार्ड में कब भर्ती किया जाता है। इसके अलावा HDU वार्ड में मौजूद मेडिकल इक्विपमेंट के बारे में भी जानकारी दी गई है।

बीएससी नर्सिंग कोर्स से जुड़ी प्रत्येक पूरी जानकारी

HDU Full Form in Medical in Hindi

HDU का फुल फॉर्म “High Dependency Unit” होता है। HDU को हिंदी में उच्च निर्भरता इकाई कहते हैं। HDU में भर्ती मरीज को जनरल वार्ड में भर्ती मरीज की अपेक्षा अधिक मेडिकल फैसिलिटी दी जाती हैं। जनरल वार्ड में भर्ती मरीज का ईलाज करने में परेशानी होने पर उसे HDU मे भर्ती किया जाता है।

ANM कोर्स क्या है, कैसे करें, फीस, जॉब पूरी जानकारी

GNM कोर्स की फीस व पूरी जानकारी

What is HDU in Hospital in Hindi – HDU क्या है

HDU जिसका फुल फॉर्म High Dependency Unit होता है। HDU अस्पताल का वह हिस्सा होता है, जहां पर मरीज को मामूली ईलाज के बजाय अधिक देखभाल व ईलाज की जरूरत पड़ने पर भर्ती किया जाता है। HDU मे जनरल वार्ड की अपेक्षा विशेष मेडिकल इक्विपमेंट के अलावा विशेष मेडिकल टीम भी होती है।

हॉस्पिटल में High Dependency Unit (HDU) वार्ड की लोकेशन ICU वार्ड के नजदीक होती है। ताकि HDU में भर्ती मरीज की स्थिति ज्यादा खराब होने पर उसे तुरंत ICU मे भर्ती किया जा सके। लगभग हर हॉस्पिटल में HDU वार्ड मौजूद होता है। बड़े अस्पतालों में तो HDU वार्ड होता ही है।

HDU and ICU Difference in Hindi

HDU और ICU में बहुत ज्यादा फर्क नही होता है। HDU और ICU मे सबसे बड़ा अंतर यह होता है कि HDU मे ऐसे मरीजों को भर्ती किया जाता है, जिनका ईलाज करने में जनरल वार्ड में परेशानी होती है। और ICU मे ऐसे मरीजों को भर्ती किया जाता है जिनकी स्थिति इतनी ज्यादा खराब हो जाती है, कि HDU वार्ड में भी उनका ईलाज कर पाना मुश्किल होता है।

आईसीयू मे भर्ती मरीज को HDU मे भर्ती मरीज की अपेक्षा अधिक नर्सिंग सेवाएं मिल पाती हैं। तथा ICU में HDU वार्ड की अपेक्षा अधिक मेडिकल इक्विपमेंट मौजूद होते हैं। क्योंकि ICU में बहुत सीरियस मरीज का ही ईलाज करना होता है।

मरीज को HDU मे कब भर्ती किया जाता है

HDU वार्ड में मरीज को उस समय भर्ती किया जाता है। जब उसकी कंडीशन नॉर्मल से थोड़ा ज्यादा खराब हो और उसका ईलाज जनरल वार्ड में न किया जा सके। साथ ही मरीज की स्थिति बहुत ज्यादा भी न खराब हो।

आमतौर पर HDU में ऐसे मरीजों को भर्ती किया जाता है जिन्हे नॉर्मल सर्जरी के बाद आराम, अधिक देखभाल व नर्सिंग सहायता की जरूरत हो। HDU में भर्ती मरीज की स्थिति ज्यादा खराब होने पर उसे तुरंत ICU में भर्ती किया जाता है।

HDU मे कौन कौन से मेडिकल इक्विपमेंट मौजूद होते हैं

HDU, हॉस्पिटल का वह सेक्शन या वार्ड होता है। जहां पर न ही बहुत ज्यादा सीरियस मरीज को रखा जाता है और न ही नॉर्मल मरीज को। इसलिए HDU मे बहुत ज्यादा मेडिकल इक्विपमेंट भी मौजूद नही होते हैं। हां, HDU मे इतने इक्विपमेंट तो होते ही हैं थोड़े समय के लिए मरीज की सीरियस कंडीशन को संभाल सके। जैसे कि HDU में कम से कम 2 ऑक्सीजन सिलेंडर तो होते ही हैं।

Leave a Comment