SSC CGL Kya Hai – एसएससी सीजीएल से संबंधित पूरी जानकारी 2022

SSC CGL Kya Hai पूरी जानकारी – विभिन्न सरकारी विभाग, दफ्तर में ग्रेड B और ग्रेड C स्तर के पदों के लिए ग्रेजुएशन स्तर की परीक्षा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती है। SSC CGL के जरिए ग्रेजुएशन किए हुए छात्र एक अच्छे रुतबे वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर एसएससी सीजीएल की पूरी जानकारी दी गई है।

ssc cgl kya hai

इस लेख में एसएससी सीजीएल के लिए योग्यता, जॉब पोस्ट, सैलरी, एग्जाम पैटर्न और तैयारी संबंधित जानकारी दी गई है। इसके अलावा SSC CGL से जुड़े बहुत से सवालों के जवाब भी दिए हैं। साथ ही यह भी बताया गया है कि एसएससी सीजीएल के जरिए कौन कौन से पदों में भर्ती की जाती है।

परीक्षा संगठनकर्मचारी चयन आयोग (SSC)
रिक्रूटमेंट एसएससी सीजीएल (SSC CGL)
न्यूनतम एजुकेशनल क्वालिफिकेशनग्रेजुएशन
सैलरी₹25000 – ₹151000
ऑफिशियल वेबसाइट www.ssc.nic.in

इस लेख में एसएससी सीजीएल से संबंधित जानकारी के अतिरिक्त यदि आपके मन में कोई भी प्रश्न है। तो कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें। आपके सभी सवालों के जवाब जरूर शेयर किए जायेंगे।

SSC CGL Kya Hai

SSC CGL का फुल फॉर्म “Staff Selection Commission Combined Graduate Level” होता है। CGL परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित ग्रेजुएशन स्तर की परीक्षा होती है। जिसके जरिए विभिन्न सरकारी विभाग के पदों पर भर्ती की जाती है। ग्रेजुएशन किए हुए छात्रों के लिए गवर्नमेंट जॉब पाने का यह सुनहरा अवसर होता है।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) प्रत्येक वर्ष CGL परीक्षा आयोजित करता है। जिसके जरिए हजारों पदों पर भर्तियां होती हैं। SSC CGL में विभिन्न पदों के लिए अलग अलग क्वालिफिकेशन क्राइटेरिया निर्धारित है।

यदि आप ग्रेजुएशन स्तर की गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं। तो आपको इस परीक्षा के जरिए सभी पद और उसके लिए क्वालिफिकेशन के बारे में जरूर पता होना चाहिए। ताकि इस परीक्षा के लिए आवेदन करते समय आपको कोई परेशानी न हो।

SSC CGL Ke Liye Qualification

एसएससी सीजीएल के लिए योग्यता के अंतर्गत एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, आयु सीमा और राष्ट्रीयता आदि शामिल है। SSC CGL परीक्षा में आवेदन के लिए आपको इस परीक्षा की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना जरूरी होता है।

  • SSC CGL के लिए न्यूनतम एजुकेशनल क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन है।
  • एसएससी सीजीएल के लिए कंडीडेट की आयु 18 से 32 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित कैटेगरी के कंडीडेट के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान है।
  • इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कंडीडेट को भारतीय नागरिकता प्राप्त हो।

नोट : SSC CGL के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन और आयु सीमा विभिन्न पदों के अनुसार निर्धारित की गई है। आप जिस भी पद के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उस पद के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के बारे में विस्तार से जानने के लिए जरूर पढ़ें – एसएससी सीजीएल के लिए योग्यता

एसएससी सीजीएल में कौन कौन से पद होते हैं

आखिर SSC CGL में कौन कौन सी नौकरियां आती हैं या SSC CGL में कितने पद होते हैं? तो आपको बता दें एसएससी सीजीएल द्वारा ग्रुप B और ग्रुप C स्तर के पदों पर भर्ती की जाती है। जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी
  • सहायक अनुभाग अधिकारी
  • सहायक लेखा अधिकारी
  • आयकर निरीक्षक (इनकम टैक्स इंस्पेक्टर)
  • इंस्पेक्टर (केंद्रीय उत्पाद शुल्क)
  • सहायक प्रवर्तन अधिकारी (Assistant Enforcement Officer)
  • सहायक निरीक्षक (Sub Inspector)
  • कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी (junior statistical officer)
  • लेखा परीक्षक (ऑडिटर)
  • अकाउंटेंट
  • टैक्स असिस्टेंट
  • वरिष्ठ सचिवालय सहायक / अपर डिविजनल क्लर्क

एसएससी सीजीएल में सैलरी कितनी होती है

SSC CGL द्वारा की गई भर्ती में विभिन्न जॉब प्रोफाइल पर अलग अलग सैलरी पैकेज मिलता है। एसएससी सीजीएल द्वारा जॉब प्रोफाइल में औसत वेतन ₹25000 से ₹151000 तक होता है। सभी जॉब प्रोफाइल में एक्सपीरियंस के साथ सैलरी बढ़ती है।

एसएससी सीजीएल के जरिए विभिन्न जॉब प्रोफाइल में मिलने वाले वेतन स्तर को बताया गया है।

असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर₹47000 से ₹151000
असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर₹47000 से ₹151000
असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर₹44,900 से ₹142400
इनकम टैक्स इंस्पेक्टर₹44,900 से ₹142400
सब इंस्पेक्टर₹44,900 से ₹142400
असिस्टेंट इनफोर्समेंट ऑफिसर₹44,900 से ₹142400
असिस्टेंट / सुपरिटेंडेंट₹35,400 से ₹112400
डिविजनल अकाउंटेंट₹35,400 से ₹112400
स्टेटिस्टिकल इन्वेस्टिगेटर ग्रेड 2₹35,400 से ₹112400
ऑडिटर₹29,200 से ₹92,300
अकाउंटेंट₹29,200 से ₹92,300
अपर डिविजनल क्लर्क ₹25,500 से ₹81,000
टैक्स असिस्टेंट₹25,500 से ₹81,000
जूनियर अकाउंटेंट₹29,200 से ₹92,300

एसएससी सीजीएल सिलेबस (एग्जाम पैटर्न)

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2 टियर में पूरी होती है। टियर 1 में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होते हैं। टियर 2 तीन भाग में विभाजित होता है – पेपर 1, पेपर 2 और पेपर 3 में।

  • टियर 2 का पेपर 1 सभी पदों के लिए अनिवार्य होता है।
  • पेपर 2 ऐसे कंडीडेट के लिए है जिन्होंने जूनियर स्टेटिस्टिकल ऑफिसर (JSO) के लिए आवेदन किया है।
  • पेपर 3 ऐसे कंडीडेट के लिए है जिन्होंने ऑडिट ऑफिसर या असिस्टेंट अकाउंटेंट के लिए आवेदन किया है।

एसएससी सीजीएल एग्जाम पैटर्न टियर 1

एसएससी सीजीएल का टियर 1 जोकि सभी परीक्षार्थियों के लिए अनिवार्य होता है। यह क्वालीफाइंग स्टेप होता है। टियर 1 में कुल 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होते हैं। जिसके लिए 200 अंक निर्धारित हैं। और इस परीक्षा के लिए 60 मिनट का समय दिया जाता है। जिसमे निम्न विषय शामिल हैं।

  • जनरल नॉलेज
  • क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड
  • जनरल रीजनिंग
  • इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन

एसएससी सीजीएल एग्जाम पैटर्न टियर 2

SSC CGL के टियर 1 को क्वालीफाई करने के पश्चात टियर 2 देना होता है। टियर 2 तीन भाग पेपर 1, पेपर 2 और पेपर 3 में विभाजित होता है। पेपर 1 सभी कंडीडेट के लिए अनिवार्य है। पेपर 2 सिर्फ JSO के लिए और पेपर 3 सिर्फ असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर / असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर के लिए है।

टियर 2 के पेपर 1 के लिए 1 घंटे, पेपर 2 और पेपर 3 के लिए 2 – 2 घंटे का समय दिया जाता है।

SSC CGL के लिए आवेदन कैसे करें

SSC CGL के लिए अप्लाई करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप जिस पद के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उसके लिए एलिजिबल हो। यदि आप ssc cgl के न्यूनतम क्वालिफिकेशन क्राइटेरिया को पूरा करते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर आवेदन पूरा करें।

  1. SSC CGL में आवेदन करने के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ऑफिशियल वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर “apply” ऑप्शन पर क्लिक करके “combined level examination” पर क्लिक करें।
  3. अब नया रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
  4. रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात दोबारा लॉगिन करें और आवश्यक डिटेल्स भरें।
  5. सभी जानकारी सही प्रकार से भरने के बाद एप्लीकेशन फीस पेमेंट करें।

एसएससी सीजीएल के अंतर्गत सबसे अच्छे पद कौन से हैं

एसएससी सीजीएल के जरिए आप विभिन्न जॉब प्रोफाइल के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अंतर्गत सबसे बढ़िया पोस्ट हैं – इनकम टैक्स ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट एनफोर्समेंट ऑफिसर आदि।

क्या हम SSC CGL में एक से अधिक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं?

जी हां, आप एसएससी सीजीएल के लिए अप्लाई करते समय एक से अधिक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते आप जिस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उस पद के लिए एलिजिबल हो।

क्या 12वीं के बाद SSC CGL का एग्जाम दे सकते हैं?

नही, एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए न्यूनतम एजुकेशनल क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन है। इसलिए इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए कम से कम ग्रेजुएशन होना चाहिए।

क्या IGNOU से ग्रेजुएशन करने पर SSC CGL के लिए एलिजिबल होते हैं?

जी हां, सरकारी मान्यता प्राप्त किसी भी यूनिवर्सिटी / कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री मान्य है। चाहे रेगुलर से हो या डिस्टेंस लर्निंग से।

एसएससी सीजीएल में कुल कितने पेपर होते हैं?

एसएससी सीजीएल में कुल 4 पेपर होते हैं। लेकिन प्रत्येक कंडीडेट के लिए सभी पेपर देना अनिवार्य नहीं होता है। टियर 1 एसएससी सीजीएल के सभी कंडीडेट के लिए अनिवार्य है। टियर 2 का पेपर 1 सभी के लिए, पेपर 2 सिर्फ JSO आवेदक के लिए और पेपर 3 सिर्फ असिस्टेंट ऑडिट/ अकाउंट ऑफिसर के लिए अनिवार्य है।

Leave a Comment